25 Apr 2025
यूट्यूब दुनियाभर में पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है. इस प्लेटफॉर्म पर आपको तमाम तरह के कंटेंट्स देखने को मिलते हैं.
सवाल आता है कि YouTube किन क्रिएटर्स को कितने पैसे देता है. वैसे तो इसके कई पैमाने हैं. मसलन सब्सक्राइबर्स, रीच, रीजन, कंटेंट कैटेगरी और बहुत कुछ.
हालांकि, अगर कंटेंट कैटेगरी की बात करें, तो अलग-अलग विषय पर कंटेंट बनाने वालों को कंपनी अलग-अलग भुगतान करती है.
सबसे ज्यादा पैसे फाइनेंस और इन्वेस्टमेंट के टॉपिक पर कंटेंट बनाने वालों को मिलते हैं. अनुमान के मुताबिक प्लेटफॉर्म 15 से 50 डॉलर तक 1000 व्यूज पर ऐसे क्रिएटर्स को देता है.
वहीं स्मार्टफोन रिव्यू, टेक अनबॉक्सिंग, लैपटॉप रिव्यू, सॉफ्टवेयर और AI टूल्स जैसे टॉपिक पर कंटेंट बनाने वालों को भी कंपनी मोटा पैसा देती है.
ऐसे कंटेंट क्रिएटर्स को 1000 व्यूज के लिए 7 डॉलर से 25 डॉलर तक मिलते हैं. ध्यान रखें कि पैसे सिर्फ व्यूज नहीं बल्कि सब्सक्राइबर्स और रीजन पर भी निर्भर करते हैं.
इसके बाद एजुकेशन और ऑनलाइन कोर्स, डिजिटल मार्केटिंग और बिजनेस, हेल्थ और फिटनेस आदि कैटेगरी के कंटेंट आते हैं.
अगर आप अमेरिकी कंटेंट क्रिएटर हैं, तो भारतीय कंटेंट क्रिएटर्स के मुकाबले आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे. ऐसा ही दूसरे रीजन के लिए भी है.
साथ ही आपकी रीच कितनी है. यानी आपके सब्सक्राइबर्स की संख्या भी तय करती है कि आपको कितनी पेमेंट किसी कंटेंट के लिए मिलेगी.