By: Aajtak.in
YouTube दुनियाभर में सबसे ज्यादा यूज होने वाला वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप है. अगर आपने इसका प्रीमियम प्लान नहीं लिया है तो, आपको वीडियोज पर Ads देखना पड़ता है.
कंपनी ने यूजर्स को प्रीमियम सब्सक्रिप्शन खरीदने के लिए बहुत फोर्स किया. इसके लिए ब्रांड ने Ads के नंबर बढ़ाए, Skip का ऑप्शन कम किया, लेकिन अभी भी लोग प्रीमियम सब्सक्रिप्शन कम खरीद रहे हैं.
ऐसे में कंपनी ने नया प्लान बनाया है. YouTube ने ऐलान किया है कि वे जल्द ही ऐड ब्लॉकर एक्सटेंशन्स को ब्राउजर पर बैन कर देंगे.
यानी अगर आप YouTube Ads को ब्लॉक करने के लिए एक्सटेंशन यूज करते हैं, तो उसका कोई फायदा नहीं होगा. वहीं YouTube TV के लिए भी कंपनी ने नया प्लान बनाया है.
ये बदलाव भी YouTube Ads से जुड़ा हुआ है. कंपनी ने बताया कि वो YouTube पर जल्द ही 15-सेकेंड के दो ऐड्स के बजाय 30 सेकेंड का एक ऐड दिखाएंगे.
YouTube TV पर यूजर्स Ads को पॉज भी कर सकते हैं, जिससे उन्हें वीडियो के बारे में जानकारी मिल सकेगी. ये फीचर फिलहाल अमेरिका में TV यूजर्स के लिए जोड़ा जा रहा है.
हालांकि, YouTube पहले भी कई फीचर्स को शुरुआत में अमेरिका फिर दूसरे रीजन्स में रोलआउट कर चुका है. उम्मीद है कि कंपनी इस फीचर को भारत में रिलीज कर सकती है.
इसका मतलब है कि अगर आप YouTube पर ऐड्स नहीं देखना चाहते हैं, तो आपके पास सिर्फ प्रीमियम सब्सक्रिप्शन का ऑप्शन होगा.
YouTube Premium सब्सक्रिप्शन 129 रुपये के मंथली प्राइस पर आता है. इसमें आपको ऐड फ्री एक्सपीरियंस, बैकग्राउंड YouTube Music और डाउनलोड की सुविधा मिलती है.