Netflix ने बुधवार को अपनी अर्निंग रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में कंपनी ने बताया कि पिछले कुछ महीनों में उन्हें 87.6 लाख नए सब्सक्राइबर्स जोड़े हैं.
इसके साथ ही कंपनी का ग्लोबल यूजर बेस 24.715 करोड़ पहुंच गया है. कंपनी की मानें तो उनके ऐड सपोर्ट वाले प्लान्स में भी ग्रोथ देखने को मिली है.
नेटफ्लिक्स के सबसे सस्ते प्लान की वजह से 12 देशों में कुल साइन-अप की संख्या में 30 परसेंट का इजाफा हुआ है. इसके साथ ही कंपनी ने अपने प्लान्स की कीमत को बढ़ा भी दिया है.
अब यूजर्स को 9.99 डॉलर वाले बेस प्लान के लिए 11.99 डॉलर खर्च करने होंगे. वहीं 19.99 डॉलर का प्रीमियम प्लान अब 22.99 डॉलर का हो गया है.
ऐड-सपोर्ट और स्टैंडर्ड प्लान में कोई बदलाव नहीं हुआ है. नई कीमतें सभी रीजन में लागू नहीं हुई हैं. इन्हें UK, फ्रांस और अमेरिकी बाजार में लागू किया गया है.
अब सवाल आता है कि क्या भारत में भी इस बढ़ी हुई कीमत का असर होगा. हमें नहीं लगता कि कंपनी हाल फिलहाल में अपने प्लान्स भारत में महंगे करने वाली है.
हाल में ही कंपनी पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाई है. इसके अलावा कंपनी भारत में Ads सपोर्ट वाला प्लान भी लॉन्च नहीं किया है. इन सब को देखते हुए नहीं लगता कि कंपनी प्लान महंगे करेगी.
अगर कंपनी प्लान्स को महंगा करती है, तो संभव है कि भारत में Ads सपोर्ट वाला एक सस्ता ऑप्शन भी जोड़ेगी. मौजूदा स्थिति में नेटफ्लिक्स सबसे महंगा OTT प्लेटफॉर्म है.
कंपनी के प्लान्स की शुरुआत 149 रुपये से होती है और 649 रुपये तक जाती है. ध्यान रहे कि ये कीमत एक महीने के प्लान की है. कंपनी ऐनुअल प्लान ऑफर नहीं करती है.