'बिजली का बिल भरो वर्ना कट जाएगा कनेक्शन'! अगर आपको इस तरह का मैसेज आए, तो सबसे पहले आप क्या करेंगे. शायद अपना लेटेस्ट बिजली का बिल चेक करें और मदद के लिए कस्टमर केयर को कॉल करेंगे.
मुंबई में एक महिला साइबर फ्रॉड का शिकार हो गई हैं. उनके फोन पर ऐसा ही एक मैसेज आया, फिर कॉल और आखिर में फ्रॉड. फ्रॉडस्टर्स ने मदद के नाम पर महिला से 1.37 लाख रुपये की ठगी की है.
मामले का खुलासा उस वक्त हुआ जब पीड़िता पुलिस के पास शिकायत के लिए पहुंची. शिकायत के मुताबिक, पीड़िता की मां को शुक्रवार शाम एक मैसेज आया था.
इस मैसेज में कहा गया था कि उनके घर की बिजली रात 9.30 तक काट दी जाएगी, अगर उन्होंने बिजली का बिल जमा नहीं किया. इसके बाद उनके फोन पर एक कॉल भी आई.
इसके बाद फ्रॉडस्टर्स ने महिला को एक वीडियो कॉल कर उन्हें इस मामले में मदद करने के लिए कहा. अपनी बात में महिला को फंसाकर ठगों ने उनके साथ फ्रॉड किया.
पुलिस के मुताबिक, साइबर फ्रॉडस्टर्स ने इस मामले में डेबिट कार्ड की डिटेल्स हासिल करके महिला के अकाउंट से 1.37 लाख रुपये की ठगी की है.
संबंधित मामले में पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है और जांच की शुरुआत कर दी है. इस तरह के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं, जिसमें लोगों के साथ ऑनलाइन ठगी होती है.
इस तरह के किसी भी मामले में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है. बिजली बिल के लिए कोई भी अधिकारी आपको वीडियो कॉल नहीं करता है. ना ही आपकी पर्सनल डिटेल्स और बैंक डिटेल्स मांगता है.
कभी भी अपनी पर्सनल डिटेल्स किसी से शेयर ना करें और किसी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें. अनजान कॉल्स और वीडियो कॉल्स पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा ना करें.