OTT बाजार पर पड़ने लगा Jio इफेक्ट!

क्या अब शुरू होगी Freebies की नई जंग?

31 Aug 2023

Aajtak.in

साल 2016 में जियो ने जब टेलीकॉम सेक्टर में एंट्री की, तो उन्होंने पूरे मार्केट को बदलकर रख दिया. जहां पहले रिचार्ज प्लान्स में कॉलिंग और SMS पर बेस्ड हुआ करते थे. 

Jio की टेलीकॉम मार्केट में एंट्री

वहीं अब रिचार्ज प्लान्स में कंपनियां डेटा पर फोकस करती हैं, जबकि वॉयस कॉलिंग अब फ्री हो चुकी है. ये पूरा बदलाव जियो की एंट्री के बाद से ही हुआ है.

बदल गया रिचार्ज का प्रॉसेस 

क्या ऐसा ही हमें OTT सेक्टर में भी देखने को मिलेगा? ये सवाल इसलिए है क्योंकि अब धीरे-धीरे OTT प्लेटफॉर्म्स पर भी जियो का प्रभाव दिखने लगा है. इस सेक्टर में जियो की एंट्री हो चुकी है.

OTT सेक्टर में भी होगा ऐसा?  

जियो सिनेमा ने अपना विस्तार करना शुरू कर दिया है. जियो के पास इस वक्त IPL के राइट्स हैं. साथ ही इस प्लेटफॉर्म पर आपको HBO Max वाले सभी कंटेंट्स का एक्सेस मिलता है. 

Jio Cinema का विस्तार 

जियो ने इस प्लेटफॉर्म पर फ्री और सब्सक्रिप्शन दोनों ही तरह के ऑप्शन रखे हैं. यानी आपको कई कंटेंट फ्री देखने को मिलते हैं, जबकि कई के लिए आपको सब्सक्रिप्शन की जरूरत होती है. 

फ्री और सब्सक्रिप्शन दोनों ऑप्शन

कंपनी फ्री कंटेंट्स पर Ads दिखाती है. जबकि पेड सब्सक्रिप्शन लेने पर आपको ऐड्स फ्री एक्सपीरियंस मिलता है. Fifa World Cup हो या फिर IPL 2023 दोनों ही टूर्नामेंट्स को जियो ने फ्री स्ट्रीम किया है. 

दिखते हैं Ads

यूजर्स के पास अगर Jio Cinema का एक्सेस ना भी हो, तो वो इन टूर्नामेंट्स को देख सकते थे. ऐसा ही अब दूसरे प्लेटफॉर्म्स भी करते दिख रहे हैं. यानी OTT सेक्टर पर भी जियो की स्ट्रैटजी का प्रभाव पड़ रहा है.

जियो की स्ट्रैटजी का प्रभाव 

Disney+ Hotstar की ही बात करें तो इस प्लेटफॉर्म पर आप Asia Cup 2023 और ICC World Cup 2023 को फ्री देख पाएंगे. कंपनी ने इसका ऐलान कर दिया है.

फ्री में देख पाएंगे क्रिकेट टूर्नामेंट

ये दोनों ही टूर्नामेंट्स Disney+ Hotstar Mobile पर फ्री स्ट्रीम होंगे. हालांकि, इन्हें बड़ी स्क्रीन पर देखने के लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना होगा. आप इसे जियो सिनेमा का प्रभाव मान सकते हैं. 

लेकिन देने होंगे पैसे

हालांकि, OTT मार्केट टेलीकॉम सेक्टर से बहुत अलग है. यहां हर प्लेटफॉर्म की अपनी यूनिकनेस है और इसकी वजह से यहां पर जियो का इम्पैक्ट भी दूसरे रूप में दिख रहा है. 

अलग है OTT मार्केट 

भले ही शॉर्ट टर्म में आप इसे एक स्टंट मान सकते हैं, लेकिन Disney+ Hotstar भी धीरे-धीरे जियो सिनेमा की मार्केटिंग स्ट्रैटजी अपना रहा है. जहां यूजर्स को फ्री का लालच देकर सब्सक्रिप्शन बेचा जाएगा.

जियो की राह पर दूसरी कंपनियां?