YouTube ने भारतीय क्रिएटर्स को दिए 21 हजार करोड़, CEO का खुलासा

02 May 2025

YouTube CEO नील मोहन ने भारतीय क्रिएटर्स की इकोनॉमी पर खास जानकारी दी है. उन्होंने ये जानकारी मुंबई में शुरू हुए WAVES समिट में दी है.

CEO ने दी खास जानकारी 

नील ने बताया कि भारतीय YouTubers बड़ी संख्या में कंटेंट अपलोड करते हैं. भारत में YouTube चैनल्स की संख्या 10 करोड़ है, जो कंटेंट अपलोड कर रहे हैं. 

10 करोड़ भारतीय चैनल्स 

वहीं 15 हजार क्रिएटर्स ऐसे हैं, जिन्होंने 10 लाख सब्सक्राइबर्स का माइलस्टोन हासिल कर लिया है. इसके साथ ही उन्होंने क्रिएटर्स को मिलने वाली पेमेंट की जानकारी भी दी. 

10 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स

उन्होंने बताया कि YouTube ने पिछले 3 सालों में भारतीय क्रिएटर्स, आर्टिस्ट और मीडिया कंपनियों को 21 हजार करोड़ रुपये दिए हैं. 

21 हजार करोड़ रुपये दिए 

नील मोहन ने भारतीय क्रिएटर्स इकोनॉमी में निवेश करने की बात भी कही है. अगले दो साल में उन्होंने 850 करोड़ रुपये निवेश करने की बात कही है. 

850 करोड़ निवेश करेंगे 

इस निवेश का उद्देश्य भारतीय क्रिएटर्स की इकोनॉमी को बूस्ट करना है. भारतीय कंटेंट्स पर 45 अरब घंटों का वॉच टाइम भारत के बाहर से आया है. 

दुनियाभर में देखे जा रहे हैं कंटेंट

नील ने बताया कि क्रिएटर्स को कहीं से भी ऑडियंस के साथ कनेक्ट करने की YouTube की क्षमता ने इसे कल्चरल एक्सपोर्ट का एक पावरफुल इंजन बना दिया है. 

पावरफुल इंजन है ये प्लेटफॉर्म 

उन्होंने कहा कि आज भारत ना सिर्फ फिल्म और म्यूजिक के लिए वर्ल्ड लीडर है, बल्कि ये तेजी से 'क्रिएटर नेशन' बन रहा है. 

क्रिएटर नेशन बन रहा भारत 

बता दें कि YouTube इस साल अपनी 20वीं एनिवर्सरी मना रहा है. इसकी शुरुआत Me at the Zoo नाम के वीडियो से हुई थी.

20 साल का हुआ YoTube