02 May 2025
YouTube CEO नील मोहन ने भारतीय क्रिएटर्स की इकोनॉमी पर खास जानकारी दी है. उन्होंने ये जानकारी मुंबई में शुरू हुए WAVES समिट में दी है.
नील ने बताया कि भारतीय YouTubers बड़ी संख्या में कंटेंट अपलोड करते हैं. भारत में YouTube चैनल्स की संख्या 10 करोड़ है, जो कंटेंट अपलोड कर रहे हैं.
वहीं 15 हजार क्रिएटर्स ऐसे हैं, जिन्होंने 10 लाख सब्सक्राइबर्स का माइलस्टोन हासिल कर लिया है. इसके साथ ही उन्होंने क्रिएटर्स को मिलने वाली पेमेंट की जानकारी भी दी.
उन्होंने बताया कि YouTube ने पिछले 3 सालों में भारतीय क्रिएटर्स, आर्टिस्ट और मीडिया कंपनियों को 21 हजार करोड़ रुपये दिए हैं.
नील मोहन ने भारतीय क्रिएटर्स इकोनॉमी में निवेश करने की बात भी कही है. अगले दो साल में उन्होंने 850 करोड़ रुपये निवेश करने की बात कही है.
इस निवेश का उद्देश्य भारतीय क्रिएटर्स की इकोनॉमी को बूस्ट करना है. भारतीय कंटेंट्स पर 45 अरब घंटों का वॉच टाइम भारत के बाहर से आया है.
नील ने बताया कि क्रिएटर्स को कहीं से भी ऑडियंस के साथ कनेक्ट करने की YouTube की क्षमता ने इसे कल्चरल एक्सपोर्ट का एक पावरफुल इंजन बना दिया है.
उन्होंने कहा कि आज भारत ना सिर्फ फिल्म और म्यूजिक के लिए वर्ल्ड लीडर है, बल्कि ये तेजी से 'क्रिएटर नेशन' बन रहा है.
बता दें कि YouTube इस साल अपनी 20वीं एनिवर्सरी मना रहा है. इसकी शुरुआत Me at the Zoo नाम के वीडियो से हुई थी.