Instagram Reel और YouTube Shorts से कितनी होती है कमाई? सामने आया डेटा 

06 Apr 2024

इन्फ्लुएंसर यानी कंटेंट क्रिएटर्स इंस्टाग्राम और YouTube से कितना कमाते हैं? इन्फ्लुएंसर्स की लाइफ स्टाइल कई बार चर्चा में रहती है. 

कितनी कमाई करते हैं? 

लोगों के मन में ये सवाल आता है कि क्या ये इन्फ्लुएंसर्स कितनी कमाई करते हैं. या फिर इनकी कमाई का राज क्या है, जिससे ये अपनी लाइफस्टाइल को मैनेज करते हैं.

कहां से आते हैं पैसे? 

वैसे तो इन पॉपुलर इन्फ्लुएंसर्स की कमाई एक मिस्ट्री है, लेकिन हाल में आई कुछ रिपोर्ट्स में इसका एक एवरेज डेटा सामने आया है. 

सामने आया है कमाई का डेटा

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग फर्म Kofluence ने रिपोर्ट जारी की है. इसमें फर्म ने बताया है कि भारत में सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर्स 20 हजार से 2 लाख रुपये तक महीना कमाते हैं.

लाखों रुपये कमाते हैं क्रिएटर्स

इस लिस्ट में माइक्रो इन्फ्लुएंसर भी शामिल हैं, जिनके फॉलोअर्स की संख्या 10 हजार से 1 लाख तक होती है. इनका इंगेजमेंट रेट 1.5 से 2 परसेंट होता है. 

कम फॉलोअर्स पर भी कमाई 

इंगेजमेंट रेट का मतलब ऐसी ऑडियंस से है, जो पोस्ट पर लाइक और कमेंट करते हैं. आप किस प्लेटफॉर्म के लिए कंटेंट तैयार कर रहे हैं, इस पर भी निर्भर करता है कि आपकी कितनी कमाई होगी. 

लाइक और कमेंट का बड़ा रोल

इंस्टाग्राम रील्स के जरिए माइक्रो लेवल पर 20 से 50 हजार रुपये, मैक्रो लेवल पर 60 हजार से 1.6 लाख तक, मेगा लेवल पर 3 से 5 लाख और सेलिब्रिटीज को 7 से 15 लाख रुपये तक मिलते हैं. 

रील्स से कितनी कमाई होती है

वहीं YouTube Shorts पर माइक्रो इन्फ्लुएंसर्स को 20 से 39 हजार, मैक्रो लेवल पर 40 से 1 लाख, मेटा लेवल पर 1.2 लाख से 3 लाख रुपये और सेलिब्रिटीज को 1 से 5 लाख रुपये मिलते हैं. 

YouTube Shorts से कमाई

फैशन इन्फ्लुएंसर्स को हर व्यू के लिए 40 से 60 पैसे मिलते हैं. वहीं लाइफ स्टाइल क्रिएटर्स को 30 से 50 पैसे पर व्यू के मिलते हैं. 

किसे कितने पैसे मिलते हैं? 

वहीं डॉक्टर्स जो हेल्थ कंटेंट तैयार करते हैं, उन्हें 1 से 2 रुपये प्रति व्यू, फाइनेंस क्रिएटर्स को 3 से 4 रुपये प्रति व्यू के रेट से पैसे मिलते हैं. 

प्रति व्यू मिलते हैं पैसे