साइबर ठगों की नई चाल, PNR से चुराई डिटेल्स और लगाया चूना, ना करें ये गलती

4 Feb 2024

साइबर क्रिमिनल्स लोगों को चूना लगाने के लिए अलग-अलग तरीकों को फॉलो कर रहे हैं. ऐसे ही एक लेटेस्ट मामला  Indigo Airlines के पैसेंजर के साथ हुआ. 

साइबर ठगी का नया केस

दरअसल, Indigo Airlines ने कंफर्म किया है कि साइबर क्रिमिनल्स कुछ यात्रियों को शिकार बनाने की कोोशिश कर सकते हैं. इसके लिए वे PNR से डिटेल्स चुरा रहे हैं.

PNR से डिटेल्स चुरा रहे

एयरलाइंस ने इसको लेकर एडवाइजरी जारी है और लोगों को सलाह दी है कि पैसेंजर PNR (Passenger Name Record)  और कॉन्टैक्ट डिटेल्स को पब्लिक डोमेन में शेयर ना करें. 

जरूरी सलाह

दरअसल, हाल ही उत्तर प्रदेश के नोएडा से एक मामला सामने आया है, जहां बड़ी ही चालाकी से विक्टिम को ठग लिया. 

उत्तर प्रदेश का मामला 

विक्टिम ने 8 इंडिगो टिकट की बुकिंग की थी, जिसकी कीमत 72,600 रुपये थे. X पर डिटेल्स शेयर करती है, उनके पास मैसेज आया कि उनकी टिकट कैंसिल कर दी हैं.

8 लोगों की बुकिंग 

इसके बाद इंडिगो एयरलाइंस ने इस मामले की जांच की और माना कि उनके साथ साइबर फ्रॉड हुआ है. साथ ही उन्हें फुल रिफंड देने का वादा किया. 

रिफंड देने को कहा

इंडिगो की सोशल मीडिया टीम ने पैसेंजर को सलाह दी थी कि वह PNR की डिटेल्स को पब्लिक डोमेन में शेयर ना करें. 

कस्टमर ने की ये गलती

इंडिगो की सोशल मीडिया ने पैसेंजर को सलाह दी थी कि वह PNR की डिटेल्स को सोशल मीडिया पोस्ट में शेयर ना करें.

कंपनी ने दी सलाह 

एयरलाइंस ने कहा कि हम हमेशा PNR और कॉन्टैक्ट डिटेल्स को कॉन्फिडेंशियल रखते हैं. हम भी सलाह देते हैं कि प्लेन आदि के टिकट को सोशल मीडिया पर पोस्ट ना करें. 

बनाए रखते हैं प्राइवेसी