29 July 2024
ऑनलाइन शॉपिंग कई बार लोगों को महंगी पड़ जाती है. कभी पैकेज ओपन करने पर फोन की जगह साबुन या पत्थर मिलता है, तो कभी सांप निकल आता है.
हाल में ऐसा ही कुछ बेंगलुरु के एक कपल के साथ हुआ. उन्होंने Amazon से Xbox Controller ऑर्डर किया था.
हालांकि, जब उन्होंने पैकेज खोला. उनके होश उड़ गए. उनके पैकेज से जिंदा सांप निकला. कपल ने रविवार को Amazon से Xbox कंट्रोलर ऑर्डर किया था.
उनके डिलीवरी बॉक्स से कोबरा सांप निकला. गनीमत ये रही कि सांप डिलीवरी बॉक्स के टेप में फंसा था, जिसकी वजह से किसी को नुकसान नहीं हुआ.
कपल ने इसका एक वीडियो बना लिया था. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस वीडियो को शेयर किया है. कस्टमर ने लिखा कि हमने दो दिनों पहले Amazon से Xbox कंट्रोलर ऑर्डर किया था.
कपल की मानें तो ये ऑर्डर उन्हें सीधा डिलीवरी बॉय ने दिया. इसे बाहर नहीं रखा गया था. उन्होंने इस पूरी घटना का वीडियो रिकॉर्ड किया है.
कपल ने बताया कि इसकी शिकायत उन्होंने Amazon पर की थी. Amazon कस्टमर सपोर्ट ने उन्हें दो घंटे तक होल्ड पर रखा और इस घटना को खुद हैंडल करने के लिए फोर्स किया.
उन्होंने कहना कि उन्हें इसका रिफंड जरूर मिल गया है, लेकिन उनका जीवन खतरे में पड़ गया था उसका क्या?
ये पूरी तरह से लापरवाही का नतीजा है. इस पर Amazon ने जवाब भी दिया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर इसका रिस्पॉन्स दिया है.
कस्टमर्स का कहना है कि उन्हें रिफंड मिल गया है, लेकिन कंपनी ने उनके जीवन को खतरे में डालने के लिए कोई माफी नहीं मांगी ना ही हर्जाना दिया है.
इस तरह के मामलों में आप कंपनी के खिलाफ सख्त कदम उठा सकते हैं. इसके लिए आप Consumer Protection Act, 2019 के तहत शिकायत कर सकते हैं.
कंज्यूमर फोर्म या कोर्ट में आप कंपनी को घसीट सकते हैं, जहां उन्हें ना सिर्फ आपको शिकायत को सुनना होगा, बल्कि हर्जाना भी देना पड़ सकता है.