Amazon पैकेज में निकले जहरीले सांप से लेकर पत्थर तक, आप क्या कर सकते हैं?

29 July 2024

ऑनलाइन शॉपिंग कई बार लोगों को महंगी पड़ जाती है. कभी पैकेज ओपन करने पर फोन की जगह साबुन या पत्थर मिलता है, तो कभी सांप निकल आता है.

Amazon से किया था ऑर्डर 

हाल में ऐसा ही कुछ बेंगलुरु के एक कपल के साथ हुआ. उन्होंने Amazon से Xbox Controller ऑर्डर किया था. 

सामने आया नया मामला 

हालांकि, जब उन्होंने पैकेज खोला. उनके होश उड़ गए. उनके पैकेज से जिंदा सांप निकला. कपल ने रविवार को Amazon से Xbox कंट्रोलर ऑर्डर किया था.

पैकेज से निकला सांप 

उनके डिलीवरी बॉक्स से कोबरा सांप निकला. गनीमत ये रही कि सांप डिलीवरी बॉक्स के टेप में फंसा था, जिसकी वजह से किसी को नुकसान नहीं हुआ. 

किसी को नहीं हुआ नुकसान 

कपल ने इसका एक वीडियो बना लिया था. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस वीडियो को शेयर किया है. कस्टमर ने लिखा कि हमने दो दिनों पहले Amazon से Xbox कंट्रोलर ऑर्डर किया था.

बना लिया था वीडियो 

कपल की मानें तो ये ऑर्डर उन्हें सीधा डिलीवरी बॉय ने दिया. इसे बाहर नहीं रखा गया था. उन्होंने इस पूरी घटना का वीडियो रिकॉर्ड किया है. 

क्या है कपल का कहना? 

कपल ने बताया कि इसकी शिकायत उन्होंने Amazon पर की थी. Amazon कस्टमर सपोर्ट ने उन्हें दो घंटे तक होल्ड पर रखा और इस घटना को खुद हैंडल करने के लिए फोर्स किया. 

Amazon पर शिकायत की

उन्होंने कहना कि उन्हें इसका रिफंड जरूर मिल गया है, लेकिन उनका जीवन खतरे में पड़ गया था उसका क्या?

कंपनी ने किया रिफंड 

ये पूरी तरह से लापरवाही का नतीजा है. इस पर Amazon ने जवाब भी दिया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर इसका रिस्पॉन्स दिया है. 

कंपनी की लापरवाही है ये 

कस्टमर्स का कहना है कि उन्हें रिफंड मिल गया है, लेकिन कंपनी ने उनके जीवन को खतरे में डालने के लिए कोई माफी नहीं मांगी ना ही हर्जाना दिया है. 

Amazon ने नहीं मांगी माफी 

इस तरह के मामलों में आप कंपनी के खिलाफ सख्त कदम उठा सकते हैं. इसके लिए आप Consumer Protection Act, 2019 के तहत शिकायत कर सकते हैं.

क्या कर सकते हैं आप? 

कंज्यूमर फोर्म या कोर्ट में आप कंपनी को घसीट सकते हैं, जहां उन्हें ना सिर्फ आपको शिकायत को सुनना होगा, बल्कि हर्जाना भी देना पड़ सकता है.

देना पड़ सकता है हर्जाना