22 Feb 2024
Amazon और Flipkart की भारतीय बाजार में पॉपुलैरिटी किसी से छिपी नहीं है. अब Amazon ने नई तैयारी शुरू कर दी है और जल्द ही वह Meesho का कॉम्प्टीटटर लॉन्च करने जा रहा है.
इकॉनोमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, Amazon नया वर्टिकल तैयार करने की प्लानिंग कर रहा है. जहां सस्ते में अनब्रांडेड फैशन और लाइफस्टाइल प्रोडक्ट खरीदे जा सकेंगे.
रिपोर्ट्स के मुताबिक, सस्ते प्रोडक्ट खरीदने वाले कई लोगों ने Amazon से दूरी बना ली है. ऐसे में भारतीय कस्टमर की जरूरत को समझते हैं, नए वर्टिकल को लॉन्च करने की प्लानिंग की जा रही है.
Amazon Bazaar की ऑनबॉर्डिंग शुरू हो चुकी है, जिसमें सेलर और अनब्रांडेड प्रोडक्ट सेल करने वाले सेलर से बातचीत जारी है. इसमें कपड़े, वॉच, जूते और ज्वैलरी आदि शामिल हैं, जिनकी कीमत 600 रुपये से कम होती है.
इस प्राइस सेगमेंट को देखने से साफ तौर पर पता चलता है कि Amazon की टक्कर SoftBank backed Meesho से टक्कर होगी.
Amazon के लिए सस्ते मार्केट पर कब्जा करने की राह आसान नहीं है. यहां पहले से Flipkart का Shopsy मौजूद है.
Mukesh Ambani के स्वामित्व वाली कंपनी Reliance Industries भी एक लो प्राइस प्लेटफॉर्म Ajio Street पर काम कर रहा है.
रिपोर्ट्स में उस डॉक्यूमेंट का भी खुलासा किया है, जिसको लेकर दावा किया है कि Amazon ने सेलर के साथ शेयर किया है.
Amazon ने अपने काम करने के तरीके बारे में बताया है. इसमें बताया है कि 600 रुपये से कम कीमत और कैसे करेंगे और Amazon से होगा इंटीग्रेड.