13 Feb 2024
ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon पर एक केस चल रहा है. इस केस में ऐमेजॉन पर Buy Now बटन को लेकर कंज्यूमर्स को मिसलीड करने का आरोप लगा है.
इस बटन को Buy Box के नाम से भी जानते हैं, जो प्रोडक्ट्स पेज पर दिखता है. कंपनी पर आरोप लगा है कि वो कंज्यूमर्स को भ्रमित करती है, जिससे ग्राहक महंगे प्रोडक्ट्स खरीदते हैं.
Ars Tecnica की रिपोर्ट्स के मुताबिक Buy Box का विकल्प Amazon के अपने प्रोडक्ट्स या फिर Fulfillment By Amazon (FBA) के प्रोडक्ट्स पर दिखता है.
ये सेलर्स ऐमेजॉन को हाई फीस देते हैं और स्पेशल बेनिफिट्स रिसीव करते हैं. बहुत से ग्राहकों को लगता है कि जिन प्रोडक्ट्स पर ये बॉक्स दिख रहा है, वे बेस्ट डील हैं.
लॉ सूट के मुताबिक, ये हमेशा नहीं होता है. कंपनी पर लगे आरोप में बताया गया है कि ऐसा ऐमेजॉन के एल्गोरिद्म की वजह से होता है, जो वेबसाइट पर प्रोडक्ट्स प्रायोरिटाइज करता है.
ये एल्गोरिद्म बेस्ट डील के बजाय उन प्रोडक्ट्स को ऊपर दिखाता है, जिसमें कंपनी को ज्यादा फीस मिलती है. इसका मतलब है कि कस्टमर्स को ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं.
अमेरिका और यूरोपियन यूनियन में अथॉरिटीज ऐमेजॉन की इस प्रैक्टिस की जांच कर चुकी हैं. जांच में पाया गया है कि ऐमेजॉन FBA वाली कंपनियों को फेवर देती है.
इसके जवाब में ऐमेजॉन को फाइन भी लग चुका है. इसके साथ ही कंपनी को आदेश दिया गया था कि वो अपने एल्गोरिद्म को ठीक करे.
इसका मतलब है कि जब भी आप ऐमेजॉन से शॉपिंग करें, तो Buy Now बटन पर भरोसा नहीं करें. बल्कि अपने लिए बेस्ट ऑप्शन खुद खोजें.