ऑनलाइन एक गलती और खाते से कट गए 11 लाख रुपये, ना करें ऐसा

09 Oct 2023

Aajtak.in

अधिकतर सर्विस का फायदा ऑनलाइन उठाया जा सकता है और ऑनलाइन बैंकिंग आजकल काफी ट्रेंडिंग में है. ऐसी ही ऑनलाइन सर्विस एक महिला को महंगी पड़ी और उसके बैंक खाते से 11 लाख रुपये कट गए. 

ट्रेंड में है ऑनलाइन बैंकिंग

दरअसल, एक महिला अपनी बैंक स्टेटमेंट को ऑनलाइन देखने की कोशिश कर रही थी, लेकिन आखिर में वह एक साइबर फ्रॉड का शिकार हो गई.

ऑनलाइन बैंक स्टेटमेंट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विक्टिम महिला ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की मदद से इस साल जुलाई महीने की स्टेटमेंट चेक कर रहीं थीं. 

बैंक स्टेटमेंट की कई कोशिश 

दरअसल, विक्टिम महिला का अकाउंट पब्लिक सेक्टर के बैंक में है. महिला ऑनलाइन स्टेटमेंट चेक करना चाहती थी, लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाई.

चेक नहीं कर पाई स्टेटमेंट 

इसके बाद उसने मदद के लिए ऑनलाइन कस्टमर केयर का नंबर सर्च किया. इसके बाद उस व्यक्ति के साथ बातचीत की और महिला ने अपनी परेशानी को बताया.

ऑनलाइन खोजा कस्टमर केयर  

खुद को कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव बताने वाले ने महिला के फोन में छुपके से एक सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करा दिया और फोन का रिमोट एक्सेस ले लिया. 

फोन का रिमोट एक्सेस  

इसके बाद महिला से स्कैमर्स ने कुछ बैंक डिटेल्स को मांगा और विक्टिम ने सभी डिटेल्स शेयर कर दीं. इसके बाद महिला के बैंक खाते से 11 लाख रुपये कट गए. 

महिला को नहीं चला पता

बैंक अकाउंट से 11 लाख रुपये कटते ही महिला ने पुलिस को इस मामले की जानकारी दी. पुलिस इस मामले की जांच कर रही है. 

कराई पुलिस कंप्लेंट 

किसी भी साइबर फ्रॉड से बचाव के लिए जरूरी है कि यूजर्स किसी भी अनजान नंबर से आने वाले कॉल पर यकीन ना करें. सभी कस्टमर केयर वालों को OTP और बैंक डिटेल्स आदि ना दें. 

कैसे रहें सेफ