अधिकतर सर्विस का फायदा ऑनलाइन उठाया जा सकता है और ऑनलाइन बैंकिंग आजकल काफी ट्रेंडिंग में है. ऐसी ही ऑनलाइन सर्विस एक महिला को महंगी पड़ी और उसके बैंक खाते से 11 लाख रुपये कट गए.
दरअसल, एक महिला अपनी बैंक स्टेटमेंट को ऑनलाइन देखने की कोशिश कर रही थी, लेकिन आखिर में वह एक साइबर फ्रॉड का शिकार हो गई.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विक्टिम महिला ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की मदद से इस साल जुलाई महीने की स्टेटमेंट चेक कर रहीं थीं.
दरअसल, विक्टिम महिला का अकाउंट पब्लिक सेक्टर के बैंक में है. महिला ऑनलाइन स्टेटमेंट चेक करना चाहती थी, लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाई.
इसके बाद उसने मदद के लिए ऑनलाइन कस्टमर केयर का नंबर सर्च किया. इसके बाद उस व्यक्ति के साथ बातचीत की और महिला ने अपनी परेशानी को बताया.
खुद को कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव बताने वाले ने महिला के फोन में छुपके से एक सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करा दिया और फोन का रिमोट एक्सेस ले लिया.
इसके बाद महिला से स्कैमर्स ने कुछ बैंक डिटेल्स को मांगा और विक्टिम ने सभी डिटेल्स शेयर कर दीं. इसके बाद महिला के बैंक खाते से 11 लाख रुपये कट गए.
बैंक अकाउंट से 11 लाख रुपये कटते ही महिला ने पुलिस को इस मामले की जानकारी दी. पुलिस इस मामले की जांच कर रही है.
किसी भी साइबर फ्रॉड से बचाव के लिए जरूरी है कि यूजर्स किसी भी अनजान नंबर से आने वाले कॉल पर यकीन ना करें. सभी कस्टमर केयर वालों को OTP और बैंक डिटेल्स आदि ना दें.