ऑनलाइन शॉपिंग का कैशबैक पड़ा भारी, लगा 2 लाख रुपये का चूना

20 Oct 2023

Aajtak.in

साइबर फ्रॉड को अंजाम देने वाले स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं. अब एक नया साइबर फ्रॉड का मामला सामने आया है, जहां एक महिला को करीब 2 लाख रुपये का चूना लगा. 

साइबर फ्रॉड का नया केस 

दरअसल, पुणे की रहने वाली 29 साल की महिला एक साइबर फ्रॉड का शिकार हो गई. महिला को शॉपिंग के बाद 3,369 रिफंड करने का लालच दिया. जानते हैं पूरा मामला?

महिला इंजीनियर के साथ फ्रॉड 

विक्टिम महिला ने एक जानी-मानी ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर शॉपिंग के बाद मिलने वाले रिफंड को क्लेम करने की कोशिश की, लेकिन वह एक साइबर फ्रॉड का शिकार हो गई. 

रिफंड क्लेम के चक्कर में फंसी 

दरअसल, महिला ने फोन पर एक से बात की है, जिसने खुद को ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म का कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव बताया. उसने बताया कि उनका रिफंड प्रोसेस में है. 

बताया कस्टमर एग्जीक्यूटिव 

खुद को कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव बताने वाले ने बताया कि रिफंड भेजने में एक परेशानी आ रही है. इसके लिए महिला को वेरिफिकेशन प्रोसेस कंप्लीट करने को कहा. 

वेरिफिकेशन प्रोसेस बताया 

इसके लिए महिला को बताया कि उन्हें एक मोबाइल ऐप्लीकेशन इंस्टॉल करना होगा, ताकि आपकी बैंक डिटेल्स को एक्सेस करके उसमें रिफंड भेजा जा सके.

इंस्टॉल कराया मोबाइल ऐप 

स्कैमर्स द्वारा दिए गए इंस्ट्रक्शन को महिला फॉलो करती रही और आखिर में जाकर उसके बैंक अकाउंट से 1.96 लाख रुपये काट लिए गए.

1.96 लाख रुपये काटे 

इसके बाद महिला ने देखा कि उनके बैंक अकाउंट से कई अनऑथराइज्ड ट्रांजैक्शन हुई हैं, जिससे महिला को पता चला कि वह साइबर फ्रॉड का शिकार हो गई है. 

बैंक से हुईं कई ट्रांजैक्शन

पुणे की रहने वाली महिला ने इस साइबर फ्रॉड की जानकारी पुलिस को दी और कंप्लेंट दर्ज कराई. यह मामला 8 अक्टूबर का है. 

पुलिस ने दर्ज की कंप्लेंट