मोबाइल पर सर्च करना पड़ा भारी, लगा 11 लाख का चूना, भूलकर भी ना करें ये गलती 

13 Feb 2024

Cyebr fraud का नया मामला सामने आया है, जहां एक शख्स को मोबाइल पर सर्च करना भारी पड़ गया. आखिर में जाकर वह 11.14 लाख रुपये के फ्रॉड का शिकार हो गया. 

Cyebr fraud का नया केस 

दरअसल, लुधियाना में रहने वाले 58 साल का व्यक्ति पेंशन संबंधित प्रोब्लम से परेशान थे. इसके लिए वह मोबाइल में मौजूद बैंकिंग ऐप पर कुछ खोज रहा थे, तभी वह साइबर फ्रॉड का शिकार हो गए.

पेंशन को लेकर था परेशान

पुलिस ने इस संबंध में FIR को दर्ज कर लिया है. पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है, जो अलग-अलग राज्यों से संबंध रखते हैं. आइए इस पूरे मामले के बारे में डिटेल्स में जानते हैं.

पुलिस ने दर्ज की कंप्लेंट 

दरअसल, विक्टिम रविंदर कुमार वर्मा पेंशन संबंधित प्रोब्लम को सॉल्व करने के लिए बैंक के मोबाइल ऐप पर कोई इंफोर्मेशन खोज रहे थे. तभी उनके फोन पर पॉपअप मैसेज आया और उसपर क्लिक कर दिया. 

बैंकिंग ऐप कर रहा था सर्चिंग 

इसके बाद उन्हें एक अनजान नंबर से मैसेज आया. इसके बाद कॉल करने वाले ने खुद की पहचान एक कस्टमर केयर सर्विस रिप्रेजेंटेटिव के रूप मे कराई, जो सरकारी बैंक से है. हालांकि वह साइबर क्रिमिनल था. 

आया अनजान नंबर से कॉल 

विक्टिम ने बताया कि जब वह उस कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से कॉल पर बात कर रहा था, उस दौरान उसे दो मैसेज में मिले. यह मैसेज 11.14 लाख रुपये के ट्रांजैक्शन के थे. 

कॉल के दौरान कटे रुपये 

जब विक्टिम ने इस ट्रांजैक्शन के बारे में पू्ंछा तो उसने कहा कि यह Mobile App में एरर की वजह से आया है. इसके बाद उसने कॉल काट दी.

सवाल करने पर काटा कॉल 

अनजान नंबर से आने वाली किसी भी कॉल के दौरान के अपनी बैंकिंग डिटेल्स और OTP आदि शेयर ना करें. 

ना करें ये गलती

दरअसल, मोबाइल पर बार-बार अगर अनजान सोर्स से कोई पॉपअप आ रहा तो उसपर क्लिक करने से बचना चाहिए. इस पॉपअप को बंद करने की कोशिश करें. 

पॉपअप पर क्लिक करने से बचें