10 SEP 2024
aajtak.in
होटल लाइन के कारोबार में भी आजकल काफी कॉम्पिटीशन देखने को मिलता है.
एक होटल वाला दूसरे होटल्स से आगे रहने के लिए अपने ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं देते हैं.
इनमें से सबसे कॉमन है अपने कस्टमर को फ्री में ब्रेकफास्ट करवाना या यूं कहें कि कॉम्प्लिमेंटरी ब्रेकफास्ट की सुविधा देना.
क्या आपने कभी ये सोचा है कि होटल वाले सिर्फ नाश्ता ही फ्री क्यों देते हैं? डिनर या लंच क्यों नहीं? इससे होटल्स का घाटा नहीं होता होगा?
होटल्स ऐसा क्यों करते हैं, इसको लेकर इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया गया है जो काफी वायरल हो रहा है. हालांकि, इसमें जो वजह बताई गई हैं, उसे लेकर लोगों के बीच बहस छिड़ गई है.
Video credit: growth.ankur instagram
hotel video
hotel video
इस वीडियो के मुताबिक, होटल में जिन कस्टमर का चेकआउट 11 बजे होता था. वह देर से उठने के चलते लेट चेकआउट करते थे.
ऐसे में जो नया कस्टमर आता था, जिसे 11 बजे रूम चाहिए होता था उसको या तो इंतजार करना पड़ता था या फिर वह दूसरे होटल्स की तलाश करने लगता था.
ऐसा करने से होटल्स का नुकसान होने लगा. ऐसे में होटल वालों ने ये तरकीब निकाली. वे अपने कस्टमर को 9 बजे तक फ्री ब्रेकफास्ट देने लगे. हालांकि, कई यूजर्स ने दलील दी कि वह ब्रेकफास्ट करके फिर सो जाते हैं और ये वजह पूरी तरह सही नहीं है.
इससे होटल्स को फायदा ये हुआ कि कस्टमर फ्री ब्रेकफास्ट के चलते समय से उठने लगे और चेकआउट भी समय से करने लगे.
कई एक्सपर्ट्स का दावा ये भी है कई होटल्स फ्री ब्रेकफास्ट देते हैं ताकि ग्राहक उनके यहां ही बुकिंग करें.
अक्सर अलग से ब्रेकफास्ट करने में कस्टमर को ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ जाते हैं जबकि ब्रेकफास्ट के लिए रूम चार्ज के साथ कुछ पैसे लेकर कंपनी भी घाटे में नहीं रहती है.
साथ ही होटल वालों की कोशिश होती है कि उनका नाश्ता अच्छा हो, ताकि ग्राहक अगली बार आए तो भी उनके यहां ही स्टे करे.