कोई भी नई नौकरी शुरू करने का उत्साह तो हम सबके अंदर होता है.
लेकिन, इस उत्साह के बीच छिपा होता है नए लोगों के बीच जाकर पहले दिन काम करने का स्ट्रेस. हमारे दिमाग में पहले दिन को लेकर बहुत से सवाल और जवाब घूमते रहते हैं.
आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो आपके ऑफिस के पहले दिन को आसान कर देंगे. आइए जानते हैं.
अगर आपने कोई नया ऑफिस ज्वॉइन किया है तो सबसे जरूरी है कि पहले दिन आप देर से ना पहुंचें.
इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप पहले दिन की तैयारी रात में ही कर लें. आपको क्या पहनकर जाना है, कैसे ऑफिस पहुंचना है. इससे सुबह आप आराम से उठकर ऑफिस पहुंच सकते हैं.
ऑफिस में पहले दिन शांत रहिए और ज्यादा से ज्यादा सुनिए.
लोगों का भरोसा जीतने का सबसे बढ़िया तरीका है कि उनकी बातें सुनी जाएं और उनकी राय का सम्मान किया जाए.
अगर आप स्वाभाविक रूप से खुशमिजाज और हंसने-बोलने वाले व्यक्ति हैं, तो भी पहले दिन नियंत्रण रखिए.
पहले दिन ये समझने की कोशिश करिए कि ऑफिस में किससे कौन सी बात करनी चाहिए. जरूरी नहीं नई जगह पर हर कोई आपके हंसी-मजाक का स्वभाव समझ सके.
ऑफिस में आपका टू द पॉइंट बात करनी चाहिए.
वहीं किसी भी बात को बढ़ा-चढ़ा कर बताने की बजाए बैलेंस जवाब देने की कोशिश करें.
पहले दिन इंट्रो और मीटिंग खूब होती हैं. आप अलग-अलग लोगों से मिलते हैं, अलग-अलग काम समझते हैं.
ऐसे में हर चीज लिखते रहिए और बराबर नोट्स लीजिए. इसका आगे चलकर आपको बहुत फायदा होगा.
चेहरे पर प्यारी सी मुस्कान किसी को भी अच्छा महसूस करवा सकती है.
जब आप पहले दिन लोगों से मिलें तो चेहरे पर मुस्कान के साथ बात करिए. इससे लोग आपको अप्रोच करेंगे और आपकी जान-पहचान बन जाएगी.