कक्षा 10वीं और 12वीं की मार्कशीट नौकरी पाने या ग्रेजुएशन के लिए बेहद महत्वूर्ण होती है.
सरकारी नौकरी के लिए भी यह दोनों मार्कशीट जरूरी हैं. ऐसे में अगर यह खो जाएं तो आपका बड़ा नुकसान हो सकता है.
लेकिन आप घबराएं नहीं. अगर आपकी 10वीं और 12वीं की मार्कशीट खो गई हैं तो आप उसे दोबारा बनवा सकते हैं. आइए जानते हैं इसका प्रोसेस क्या है.
वेबसाइट खोलते ही होमपेज पर प्रिंटेड डॉक्यूमेंट का ऑप्शन नजर आएगा.
आपके सामने कई सारे ऑप्शन होंगे लेकिन आपको अपनी मार्कशीट लिखित हार्ड कॉपी में चाहिए तो आपको प्रिंंटेड डॉक्यूमेंट पर जाना होगा.
प्रिटेड डॉक्यूमेंट के बॉक्स में आपको 12वीं पास किए हुए कितने साल हो गए हैं, उसके अनुसार मार्कशीट बनवाने की फीस भी लिखी होगी.
मार्कशीट जितनी पुरानी होगी फीस भी उसके हिसाब से लगेगी. इसके बाद अपनी कक्षा सेलेक्ट कर लीजिए.
इसके बाद आपके सामने एक बॉक्स खुलकर आएगा जिसमें आपको अपना रोल नंबर, नाम और पिता जी का नाम भरना होगा.
इसी के साथ आपको अपना परमानेंट पता और आईडी प्रूफ भी अपलोड करना होगा. इसके बाद फीस भरें और Request Accept पर क्लिक कर दें.
कुछ दिनों के बाद आपके पते पर मार्कशीट पहुंच जाएगी. आप यहीं से अपनी एप्लीकेशन को ट्रैक भी कर सकते हैं.