11 Mar 2025
Credit: META
अगर बैंक आपकी शिकायत नहीं सुन रहा है, तो आप RBI लेखपाल से मदद ले सकते हैं.
Credit: Credit name
कई बार आपके साथ भी ऐसा हुआ होगी कि एटीएम से पैसे नहीं निकले पर अकाउंट से कट गए. यूपीआई ट्रांजैक्शन फेल हुआ लेकिन पैसा वापस नहीं आया.
Credit: Credit name
इसके साथ ही बैंक में बेवजह चार्ज काट रहा हो, अगर ऐसी शिकायतों का बैंक 30 दिन में समाधान नहीं देते हैं तो आप RBI लोकपाल से मदद ले सकते हैं. चलिए बताते हैं कैसे कर सकते हैं शिकायत.....
Credit: Credit name
RBI की शिकायत प्रबंधन प्रणाली (CMS) https://cms.rbi.org.in पोर्टल पर जाएं.
Credit: Credit name
RBI की शिकायत प्रबंधन प्रणाली (CMS) पोर्टल पर जाएं। https://cms.rbi.org.in
Credit: Credit name
वहां होम पेज पर 'शिकायत दर्ज करें' ऑप्शन पर क्लिक करें. अपना नाम, पता, बैंक का नाम और शाखा का नाम डालकर सभी जानकारी भर दें.
Credit: Credit name
इसके बाद कुछ जरूरी कॉलम भरने होंगे, जैसे- आपका केस पहले से लोकपाल या कोर्ट में तो पेंडिंग नहीं, आप वकील तो नहीं, आप बैंक के कर्मचारी तो नहीं हैं.
Credit: Credit name
इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेज, जैसे ट्रांजेक्शन के स्क्रीनशॉट आदि अपलोड करके शिकायत सबमिट करें. इसके अलावा आप 14448 टोल फ्री नंबर पर जाकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं.
Credit: Credit name
अगर आप ऑनलाइन आवेदन न कर सकें तो डाक या ईमेल से भी शिकायत भेज सकते हैं. लोकपाल सेवा निःशुल्क है. आप शिकायत ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं.
Credit: Credit name
शिकायत दर्ज करने में कोई कठिनाई हो तो टोल-फ्री नंबर 14448 पर संपर्क कर सकते हैं.
Credit: Credit name