17 April 2025
BY: Aaj Tak Auto
भारत की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कैब सर्विस प्रोवाइडर ब्लूस्मार्ट ने दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और बेंगलुरु में अपनी राइड्स की बुकिंग पर रोक लगा दी है.
कभी उबर और ओला जैसी राइड-हेलिंग दिग्गजों के लिए एक उभरता हुआ प्रतियोगी माने जाने वाले ब्लूस्मार्ट की सर्विसेज बंद होने के कारण ग्राहक यूजर्स परेशान हैं.
दरअसल, लोगों को इस बात की चिंता है कि कंपनी के मोबाइल एप्लीकेशन वॉलेट में जमा (BluSmart Wallet) पैसों का क्या होगा? आखिर इन पैसों को कैसे वापस पाया जा सकेगा.
इस बारे में IE की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि, कंपनी अगले 90 दिनों के भीतर वॉलेट में जमा पैसों को ग्राहकों को वापस कर सकती है.
हालांकि इसके लिए आप कंपनी के मोबाइल ऐप के जरिए भी रिफंड के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं. आगे जानें कैसे करें रिफंड के लिए अप्लाई-
अपने स्मार्टफोन पर BluSmart ऐप खोलें, ऊपरी-बाएँ कोने में मेनू आइकन पर टैप करें और हेल्प सेक्शन में जाएं. हेल्प सेक्शन की लिस्ट से ‘ब्लू वॉलेट’ चुनें.
इसके बाद ‘क्या यह आपकी समस्या का समाधान करता है?’ टैब तक स्क्रॉल करें और थंब-डाउन आइकन पर टैप करें. यह आपको BluSmart की सपोर्ट टीम से कनेक्ट करेगा जहां आप रिफंड के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं.
फीडबैक बॉक्स के नीचे ही BluSmart की सपोर्ट टीम से जुड़ने के लिए 'कनेक्ट विद ऐन एजेंट' का विकल्प दिया गया है. जहां टैब कर आप रिफंड के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं.
रिफंड रिक्वेस्ट के बाद यूजर्स को अगले 5 से 7 वर्किंग डेज में पैसा वापस किए जाने की बात कही जा रही है.
बता दें कि, सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने हाल ही में ब्लूस्मार्ट की सहयोगी कंपनी जेनसोल इंजीनियरिंग द्वारा वित्तीय गड़बड़ियों का आरोप लगाया था.
जिसके बाद जेनसोल ने ब्लूस्मार्ट की सर्विसेज को भी बंद कर दिया. सेबी ने आरोप लगाया है कि, जेनसोल के सीईओ निवेशकों के पैसा का इस्तेमाल अपने निजी फायदे के लिए कर रहे थे.
कंपनी के प्रमोटरों ने इलेक्ट्रिक वाहन (EV) खरीदने के लिए जुटाए गए सैकड़ों करोड़ रुपये को व्यक्तिगत भोग-विलास और लग्जरी चीजों की खरीदारी में खर्च किया है.