6 June 2025
BY: Ashwin Satyadev
अब तक आपने लिथियम-ऑयन बैटरियों के बारे में पढ़ा और सुना होगा. लेकिन चीन के बाजार में इस समय सोडियम-आयन बैटरी से चलने वाले स्कूटरों की चर्चा हो रही है.
Credit: Yadea
चीनी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी Yadea ने हाल ही में अपने पहले सोडियम-आयन बैटरी से चलने वाले स्कूटरों के विस्तृत रेंज को पेश किया था.
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याडिया के अनुसार इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को महज 15 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है और यह 1.5 - 3C चार्जिंग को सपोर्ट करता है.
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कंपनी का कहना है कि, इस स्कूटर में युजी (Yuji) सोडियम बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. जो अपने नेगेटिव इलेक्ट्रोड के लिए हार्ड कार्बन मैटेरियल का उपयोग करता है.
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इस बैटरी सेल को सामान्य तापमान पर 1,500 बार चार्ज और डिस्चार्ज किया जा सकता है, जो रेगुलर यूज करने पर तकरीबन 5 साल तक चलता है.
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ख़ास बात ये है कि सोडियम-आयन बैटरी -20 डिग्री सेल्सियस पर डिस्चार्ज होने पर अपनी क्षमता का 92% से अधिक बनाए रखता है.
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हालांकि कंपनी ने इसके स्पेसिफिकेशन डिटेल्स नहीं दिए हैं. लेकिन मीडिया रिपोर्टस के अनुसार ये बैटरी सिंगल चार्ज में तकरीबन 70 किमी तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है.
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सोडियम-आयन बैटरी एक रिचार्जेबल बैटरी है जो चार्ज करने के लिए लिथियम आयन (Li+) के बजाय सोडियम आयन (Na+) का उपयोग करता है.
Credit: Yadea
लिथियम-आयन बैटरियों की तरह, सोडियम-आयन बैटरियां पॉजिटिव और नेगेटिव पोल्स के बीच आयनों की रिर्वसेबल मूवमेंट से एनर्जी स्टोर करती हैं.
Credit: Yadea
Yadea के अलावा कई चीनी कंपनियां हैं जो सोडियम-आयन बैटरियों पर काम कर रही है. हाल ही में CATL नामक कंपनी ने Naxtra ब्रांड के अन्तर्गत सोडियम-आयन बैटरियों को पेश किया था.
Credit: CATL
CATL दुनिया की पहली मास प्रोडक्शन सोडियम-आयन बैटरी और सेकंड जेनरेशन की शेनक्सिंग सुपरफास्ट चार्जिंग बैटरी को डेवलप कर रहा है.
Credit: CATL
CATL के इन बैटरियों को हैवी-ड्यूटी ट्रकों और बड़ी कारों के लिए डिज़ाइन किया गया है. यानी इनका इस्तेमाल आने वाले समय में चारपहिया और बड़े वाहनों में भी देखने को मिलेगा.
Credit: CATL
लिथयम की तुलना में सोडियम-आयन कम रिएक्टिव होता है. जिसके चलते थर्मल-रनवे या यूं कहें कि आग लगने की संभावना बहुत कम होती है. जो आजकल के EV आनर्स की बड़ी चिंता है.
लिथियम की तुलना में सोडियम आसानी से उपलब्ध और सस्ता मैटेरियल है. इससे कच्चे माल की लागत कम होती है, जिससे सोडियम आयन बैटरी से चलने वाले वाहन भी सस्ते होते हैं.
सोडियम-आयन बैटरियों की लाइफ लिथियम-आयन बैटरियों की तुलना में अधिक होती है. जो संभवतः 3,000-6,000 साइकिल तक हो सकती है.
इसके अलावा सोडियम-आयन बैटरियां आसानी से और फास्ट चार्ज हो जाती हैं. इनका परफॉर्मेंस भी पारंपरिक बैटरियों के मुकाबले काफी बेहतर होता है.