39 हजार कीमत... 15 मिनट में चार्ज! आ गए नमक से चलने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर

6 June 2025

BY: Ashwin Satyadev

अब तक आपने लिथियम-ऑयन बैटरियों के बारे में पढ़ा और सुना होगा. लेकिन चीन के बाजार में इस समय सोडियम-आयन बैटरी से चलने वाले स्कूटरों की चर्चा हो रही है. 

सोडियम-आयन बैटरी

Credit: Yadea

चीनी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी Yadea ने हाल ही में अपने पहले सोडियम-आयन बैटरी से चलने वाले स्कूटरों के विस्तृत रेंज को पेश किया था. 

Yadea Electric Scooter

Credit: Yadea

याडिया के अनुसार इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को महज 15 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है और यह 1.5 - 3C चार्जिंग को सपोर्ट करता है.

15 मिनट में चार्ज

Credit: Yadea

कंपनी का कहना है कि, इस स्कूटर में युजी (Yuji) सोडियम बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. जो अपने नेगेटिव इलेक्ट्रोड के लिए हार्ड कार्बन मैटेरियल का उपयोग करता है.

युजी (Yuji) सोडियम बैटरी

Credit: Yadea

इस बैटरी सेल को सामान्य तापमान पर 1,500 बार चार्ज और डिस्चार्ज किया जा सकता है, जो रेगुलर यूज करने पर तकरीबन 5 साल तक चलता है. 

5 साल की लाइफ

Credit: Yadea

ख़ास बात ये है कि सोडियम-आयन बैटरी -20 डिग्री सेल्सियस पर डिस्चार्ज होने पर अपनी क्षमता का 92% से अधिक बनाए रखता है.

लो टेंप्रेचर पर भी कारगर

Credit: Yadea

हालांकि कंपनी ने इसके स्पेसिफिकेशन डिटेल्स नहीं दिए हैं. लेकिन मीडिया रिपोर्टस के अनुसार ये बैटरी सिंगल चार्ज में तकरीबन 70 किमी तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है.

तकरीबन 70 किमी रेंज

Credit: Yadea

सोडियम-आयन बैटरी एक रिचार्जेबल बैटरी है जो चार्ज करने के लिए लिथियम आयन (Li+) के बजाय सोडियम आयन (Na+) का उपयोग करता है.

क्या होती है सोडियम-आयन बैटरी

Credit: Yadea

लिथियम-आयन बैटरियों की तरह, सोडियम-आयन बैटरियां पॉजिटिव और नेगेटिव पोल्स के बीच आयनों की रिर्वसेबल मूवमेंट से एनर्जी स्टोर करती हैं.

कैसे काम करती है ये बैटरी

Credit: Yadea

Yadea के अलावा कई चीनी कंपनियां हैं जो सोडियम-आयन बैटरियों पर काम कर रही है. हाल ही में CATL नामक कंपनी ने Naxtra ब्रांड के अन्तर्गत सोडियम-आयन बैटरियों को पेश किया था.

CATL ने पेश की सोडियम बैटरी

Credit: CATL

CATL दुनिया की पहली मास प्रोडक्शन सोडियम-आयन बैटरी और सेकंड जेनरेशन की शेनक्सिंग सुपरफास्ट चार्जिंग बैटरी को डेवलप कर रहा है.

मास प्रोडक्शन सोडियम बैटरी

Credit: CATL

CATL के इन बैटरियों को हैवी-ड्यूटी ट्रकों और बड़ी कारों के लिए डिज़ाइन किया गया है. यानी इनका इस्तेमाल आने वाले समय में चारपहिया और बड़े वाहनों में भी देखने को मिलेगा.

बड़े वाहनों में होगा इस्तेमाल

Credit: CATL

लिथयम की तुलना में सोडियम-आयन कम रिएक्टिव होता है. जिसके चलते थर्मल-रनवे या यूं कहें कि आग लगने की संभावना बहुत कम होती है. जो आजकल के EV आनर्स की बड़ी चिंता है.

आग का खतरा कम

लिथियम की तुलना में सोडियम आसानी से उपलब्ध और सस्ता मैटेरियल है. इससे कच्चे माल की लागत कम होती है, जिससे सोडियम आयन बैटरी से चलने वाले वाहन भी सस्ते होते हैं.

सस्ता मैटेरियल

सोडियम-आयन बैटरियों की लाइफ लिथियम-आयन बैटरियों की तुलना में अधिक होती है. जो संभवतः 3,000-6,000 साइकिल तक हो सकती है.

लंबी लाइफ

इसके अलावा सोडियम-आयन बैटरियां आसानी से और फास्ट चार्ज हो जाती हैं. इनका परफॉर्मेंस भी पारंपरिक बैटरियों के मुकाबले काफी बेहतर होता है. 

फास्ट चार्जिंग