10 MARCH 2025
BY: Aaj Tak Auto
मारुति सुजुकी की टॉल ब्वॉय कही जाने वाली Maruti Wagon R देश की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है. पिछले साल ये दूसरी बेस्ट सेलिंग कार रही है.
मारुति सुजुकी ने पिछले साल वैगनआर के तकरीबन 1,90,855 यूनिट की बिक्री की थी. अब इस कार को नए अवतार में लॉन्च करने की चर्चा जोर पकड़ रही है.
जापानी वेबसाइट बेस्ट कार वेब की मानें तो वैगनआर का नया फुली-हाइब्रिड मॉडल पेश किया जा सकता है. इस साल के अंत तक इसे जापानी बाजार में उतारा जाएगा.
बताया जा रहा है कि, Wagon R Hybrid में कंपनी मौजूदा सुजुकी स्ट्रांग हाइब्रिड सेटअप इस्तेमाल कर सकती है. जो ऑटो गियर शिफ्ट (AGS) टेक्नोलॉजी के साथ आता है.
सांकेतिक तस्वीर
इसका पेट्रोल इंजन 54 PS की पावर और 58 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं इसमें दिया जाने वाला इलेक्ट्रिक मोटर इसे अतिरिक्त 10 PS की पावर भी प्रदान करेगा.
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फुल हाइब्रिड पावरट्रेन के अलावा, नेक्स्ट जेनरेशन वैगनआर में अन्य अपग्रेड भी किए जाने की उम्मीद है. उदाहरण के लिए, स्टैंडर्ड रियर डोर को स्लाइडिंग डोर से बदला जा सकता है.
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बता दें कि सुजुकी ने जापानी बाजार में अन्य टॉल-बॉय हैचबैक कारों में स्लाइडिंग डोर का उपयोग करना शुरू कर दिया है. इससे कार में एंट्री और एक्जिट और सुविधाजनक होता है.
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इसके अलावा कंपनी इसमें कस्टमाइजेशन की भी सुविधा दे सकती है. जिससे यूजर अपने उपयोग के आधार पर सीट और केबिन को कॉन्फ़िगर कर सकेगा.
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जापान में पेश किए जाने वाले मॉडल की लंबाई 3,395 मिमी, चौड़ाई 1,475 मिमी और ऊंचाई 1,650 मिमी होने की उम्मीद है. इसमें 2460 मिमी का व्हीलबेस मिल सकता है.
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संभव है कि इसे जापानी मार्केट में 1.3 मिलियन येन (करीब 7.65 लाख रुपये) की शुरुआती कीमत में पेश किया जाएगा.
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वहीं इंडियन मार्केट के वैगनआर की बात करें तो मारुति पहले ही कह चुका है कि वो यहां के बाजार के लिए एक किफायती हाइब्रिड पावरट्रेन पर काम कर रहा है.
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इस किफायती हाइब्रिड पावरट्रेन का इस्तेमाल वैगनआर, स्विफ्ट, डिजायर और फ्रांक्स जैसी छोटी कारों में किया जाएगा. संभव है कि कंपनी इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करे.
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हालांकि, मारुति की अपनी छोटी कारों के लिए हाइब्रिड तकनीक पेश करने की योजना भी सरकारी नीतियों पर निर्भर करेगी. फिलहाल हाइब्रिड की तुलना में इलेक्ट्रिक कारों को ज्यादा प्रोत्साहित किया जा रहा है.
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इस समय इलेक्ट्रिक कारों के लिए जीएसटी दर 5% है वहीं हाइब्रिड कारों पर जीएसटी दर 28% है. इसके अलावा सेस जोड़कर ये टैक्स 48% तक बढ़ जाता है.
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कई राज्यों ने इलेक्ट्रिक कारों के लिए RTO पर पूर्ण या आंशिक छूट भी मिलती है. हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में हाइब्रिड कारों के आरटीओ खर्च पर पूरा 100 प्रतिशत छूट का ऐलान किया था.
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