आ गई नई SWIFT की सेफ्टी रेटिंग! क्रैश टेस्ट में मिले इतने स्टार

11 July 2024

BY: Aaj Tak Auto

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी मशहूर हैचबैक कार SWIFT के नए फोर्थ जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया है.

नई SWIFT के इस फोर्थ जेनरेशन मॉडल को पहली बार पिछले साल जापान मोबिलिटी शो में पेश किया गया था. अब इसकी क्रैश टेस्ट रिपोर्ट सामने आई है. 

दरअसल, इस हैचबैक कार को यूरो NCAP द्वारा क्रैश टेस्ट किया गया है. एजेंसी ने इसके ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध GL+ मॉडल का टेस्ट किया है.

Euro NCAP क्रैश टेस्ट के दौरान SWIFT ने औसत दर्जे का प्रदर्शन किया है. इस कार को कुल तीन (3) स्टार मिले हैं. 

नई स्विफ्ट ने एडल्ट सेफ्टी में 67 प्रतिशत और चाइल्ड सेफ्टी में 65 प्रतिशत स्कोर किया है. वहीं सेफ्टी असिस्ट सिस्टम में इस कार ने 62 प्रतिशत अंक मिले हैं.

यहां ध्यान देना जरूरी है कि, जिस कार का यूरो NCAP द्वारा क्रैश टेस्ट किया गया है वो भारतीय मॉडल से भिन्न है. क्योंकि यहां के मॉडल में ADAS सेफ्टी फीचर नहीं मिलता है. 

क्रैश रिपोर्ट के अनुसार सामने से होने वाले टक्कर में स्विफ्ट ने बेहतर प्रदर्शन किया है. इस कार में व्यस्क यात्री के सिर को अच्छी सुरक्षा मिलती है लेकिन चेस्ट पार्ट पर सेफ्टी थोड़ी कमजोर है.

लेग एरिया की सेफ्टी भी पर्याप्त और मामूली के बीच थी. बैरियर टेस्ट में स्विफ्ट ने चालक और पीछे बैठे यात्री के चेस्ट की सेफ्टी में मार्जिनल प्रोटेक्शन दिखाया है.

हालांकि साइड पोल इम्पैक्ट टेस्ट में कार बेहतर सेफ्टी प्रदान करती है. दोनों टेस्ट में चालक और यात्री के सिर को पर्याप्त सुरक्षा मिलती है. 

यूरो NCAP का कहना है कि, स्विफ्ट में टक्कर की स्थिति में आपातकालीन सेवाओं को अलर्ट करने के लिए ई-कॉल सिस्टम तो था, लेकिन यह सिस्टम क्रैश टेस्ट एजेंसी की आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है. 

एजेंसी ने पाया कि सामने से टक्कर लगने की स्थिति में 10 वर्षीय बच्चे की डमी की गर्दन को खराब सुरक्षा मिलती है. इस दौरान छाती और सिर की सुरक्षा क्रमशः मामूली और पर्याप्त थी. 

इसी तरह, 6 वर्षीय डमी के लिए गर्दन की सुरक्षा कमज़ोर थी जबकि सिर और छाती की सुरक्षा क्रमशः मामूली और अच्छी थी. साइड इम्पैक्ट में 10 वर्षीय डमी के चेस्ट को खराब सेफ्टी मिली है.

क्रैश एजेंसी का कहना है कि, स्विफ्ट का बॉडीशेल पैदल चलने वालों या साइकिल सवारों को टक्कर के मामले में मामूली और औसत स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है. केवल A-पिलर खराब परिणाम दिखाते हैं.

ADAS और अन्य सेफ़्टी फीचर्स पर, यूरो एनसीएपी ने उल्लेख किया कि स्विफ्ट ने सभी यात्रियों के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर दिया है. 

हालांकि पिछली सीटों पर ऑक्यूपेंट डिटेक्शन सिस्टम की कमी थी. जिसके चलते इसे शून्य अंक प्राप्त हुए हैं. लेन कीप असिस्ट और लेन डिपार्चर वार्निंग फ़ंक्शन ने अच्छा प्रदर्शन किया है.

बता दें कि, ग्लोबल मार्केट में मौजूद स्विफ्ट में कई अत्याधुनिक सेफ्टी फीचर्स दिए जाते हैं. जो कि आपको इंडियन मॉडल में नहीं मिलेंगे.