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500KM रेंज... 7 एयरबैग! शोरूम पहुंचने लगी 'Maruti e Vitara', जल्द होगी लॉन्च

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23 April 2025

BY: Aaj Tak Auto

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मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार 'Maruti e Vitara' का इंतज़ार लंबे समय से हो रहा था. जिसे कंपनी ने बीते भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में पेश किया था.

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बहुत जल्द ही कंपनी इस कार को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च करने जा रही है. इससे पहले मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार Nexa डीलरशिप पर पहुंचना शुरू हो गई है.

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नई E Vitara सुजुकी के लिए एक ग्लोबल मॉडल है. जिसे सुजुकी के गुजरात प्लांट में बनाया जाएगा. जिसका 50 प्रतिशत प्रोडक्शन जापान और यूरोपीय बाजार में निर्यात करने की योजना है. 

इसके आगे और पीछे की तरफ ट्राई-स्लैश एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट, आगे के किनारों पर चार्जिंग पोर्ट और पीछे के व्हील आर्च पर कर्व दिए गए हैं. 

इसमें रियर डोर हैंडल को सी-पिलर तक ले जाया गया है, जो बिल्कुल पुरानी स्विफ्ट की तरह है.

18-इंच के अलॉय व्हील से लैस इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की लंबाई 4,275 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी और उंचाई 1,635 मिमी है. इसमें 2,700 मिमी का व्हीलबेस मिलता है, जो क्रेटा से ज़्यादा लंबा है. 

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ये बड़ा व्हीलबेस कार के भीतर बेहतर बैटरी पैक को इंस्टॉल करने में मदद करेगा. इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 180 मिमी है जो कि ज़्यादातर इंडियन रोड कंडिशन के लिए पर्याप्त है. 

Maruti e Vitara को कंपनी ने दो अलग-अलग बैटरी पैक (49kWh और 61kWh) के साथ पेश किया है. इसमें बड़े बैटरी पैक को डुअल-मोटर ऑल व्हील ड्राइव (AWD) सेटअप दिया गया है.

कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल चार्ज में 500 किमी से ज्यादा ड्राइविंग रेंज देगी. जो इसके प्रतिद्वंदी Creta Electric के 473 किमी की तुलना में ज्यादा है.

मारुति विटारा इलेक्ट्रिक की सेफ्टी भी जबरदस्त है. ये एसयूवी ADAS लेवल-2 से लैस सेफ्टी फीचर्स के साथ आ रही है. इसमें 7 एयरबैग बतौर स्टैंडर्ड दिए जा रहे हैं.

इसमें चीनी कार कंपनी बिल्ड योर ड्रीम (BYD) से सोर्स किया गया ब्लेड सेल लिथियम आयरन-फॉस्फेट (LFP) बैटरी पैक दिया गया है.

इसके फ्रंट एक्सल पर सिंगल मोटर वाली 49kWh बैटरी 144hp का पावर जेनरेट करती है. जबकि सिंगल-मोटर वाली बड़ी 61kWh बैटरी पैक 174hp तक का पावर आउटपुट देती है. 

इसमें डुअल स्क्रीन के साथ नया ऑपरेटिंग सिस्टम या यूजर इंटरफ़ेस दिया गया है. जिसमें न केवल टचस्क्रीन की सुविधा है बल्कि ये मौजूदा स्मार्टप्ले प्रो+ सिस्टम की तुलना में डिजिटल डायल में बहुत ज्यादा इंफॉर्मेटिव है. 

पिछले हिस्से में में स्प्लिट-फोल्डिंग सीट, एडजस्टेबल हेडरेस्ट और सभी यात्रियों के लिए तीन-पॉइंट सीटबेल्ट और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट दिया गया है.

इसमें ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, AWD वर्जन के लिए ‘ट्रेल’ सहित ड्राइव मोड, हिल डिसेंट कंट्रोल, सिंगल-ज़ोन ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस फ़ोन चार्जर जैसे फीचर्स मिलते हैं.

इसका मुकाबला Creta Electric से है. जिसे 17.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है. अब देखना होगा कि मारुति अपनी कार को किस कीमत में पेश करती है.