1 May 2025
BY: Aaj Tak Auto
इतालवी कार निर्माता कंपनी लेम्बोर्गिनी ने भारतीय बाजार में अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को विस्तार देते हुए नई कार लेम्बोर्गिनी टेमेरारियो (Temerario) को लॉन्च किया है.
पिछले साल अगस्त में मोंटेरी कार वीक में ग्लोबल लेवल पर अपनी शुरुआत के 9 महीने बाद लेम्बोर्गिनी टेमेरारियो को भारत में लॉन्च किया गया है.
लेम्बोर्गिनी टेमेरारियो को कंपनी की मशहूर कार हुराकैन का सक्सेसर माना जा रहा है. आकर्षक लुक और पावरफुल इंजन से लैस इस हाइब्रिड स्पोर्ट कार की शुरुआती कीमत 6 करोड़ रुपये है.
जहां हुरौकेन एक एस्पिरेटेड 5.2-लीटर V10 इंजन के साथ आती थी वहीं टेमेरारियो एक प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस है. इसमें 4.0-लीटर ट्विन-टर्बो V8 इंजन दिया गया है.
इस इंजन को 3 इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ जोड़ा गया है. टर्बो-पेट्रोल इंजन अकेले 800hp की पावर और 730Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.
इसमें दो सिलेंडर बैंकों के बीच टर्बोचार्जर दिए गए हैं. इस इंजन की एक और खासियत यह है कि यह 10,000rpm तक की स्पीड पकड़ने में सक्षम है.
लेम्बोर्गिनी का दावा है कि यह किसी भी प्रोडक्शन कार में लगाया गया अब तक का सबसे शक्तिशाली और सबसे तेज स्पीड वाला V8 इंजन है.
वहीं कार में दिए गए 3 इलेक्ट्रिक मोटरों में से एक 150hp की पावर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करते हैं. जबकि अन्य दो जो एक्सल-माउंटेड मोटर हैं, वो 82hp की पावर जेनरेट करते हैं.
पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर के साथ टेमेरारियो का इंजन 920hp की पावर और 800Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस कार में 8-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है.
ब्रांड का दावा है कि यह कार सिर्फ़ 2.7 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. इसकी टॉप स्पीड 340 किमी/घंटा से ज्यादा है.
चूंकि ये एक प्लग-इन हाइब्रिड कार है तो इसमें 3.8kWh बैटरी भी दी गई है जो इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देता है. इस बैटरी को AC चार्जिंग पोर्ट से 30 मिनट में चार्ज किया जा सकता है.
इसके अलावा रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम के ज़रिए ये बैटरी सीधे V8 इंजन से भी चार्ज होती है. टेमेरारियो एक ऑल-व्हील ड्राइव मॉडल है, लेकिन यह ड्रिफ्ट मोड वाली पहली लेम्बोर्गिनी है.
इसमें अलग-अलग ड्राइविंग मोड भी हैं. जिसमें सिट्टा (FWD, पूरी तरह से इलेक्ट्रिक), स्ट्राडा, स्पोर्ट और कोर्सा शामिल हैं.
इसके आगे के पहियों पर 10-पॉट कैलिपर्स के साथ 410 मिमी एल्यूमीनियम डिस्क ब्रेक और पीछे के पहियों पर चार-पॉट कैलिपर्स के साथ 390 मिमी डिस्क ब्रेक दिया गया है.