कार ड्राइविंग के दौरान सही पोजिशन में स्टीयरिंग व्हील पकड़ना बहुत ही मायने रखता है. अचानक से कार के सामने कुछ आ जाने पर स्टीयरिंग व्हील के मूवमेंट में होल्डिंग पोजिशन बाधक बन सकती है.
यदि आप मानते हैं कि, स्टीयरिंग व्हील को 10-2 (घड़ी में दिए समय अंक के अनुसार) या 9-3 ओ-क्लॉक की स्थिति में पकड़ना बेहतर होता है तो संभव है कि आप गलत हों.
आमतौर पर ड्राइविंग स्कूल या ट्रेनिंग सेंटर्स में भी स्टीयरिंग व्हील को ऐसे पकड़ने की सलाह दी जाती है. लेकिन एक शोध में माना गया है कि, ये पोजिशन थकाउ और आपात स्थिति में जोखिम भरा होता है.
IIT मद्रास के इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर्स सेंसर्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, स्टीयरिंग व्हील को 8-4 (घड़ी में दिए समय अंक के अनुसार) की स्थिति में पकड़ना बेहतर होता है.
इस स्टडी में बताया गया है कि, लंबी दूरी की ड्राइव के दौरान, स्टीयरिंग व्हील को 8 - 4 ओ-क्लॉक की पोजिशन में पकड़ने से मांसपेशियों को सबसे कम खतरा रहता है.
हालांकि, स्टीयरिंग व्हील को कैसे पकड़ें इसके लिए कोई को यूनिवर्सल नियम या सार्वभौमिक सहमति नहीं है और इसकी कोई निश्चित परिभाषा भी नहीं है.
दुनिया भर में ड्राइवरों के बीच स्टीयरिंग व्हील होल्ड करने की पोजिशन अलग-अलग होती है. यह उनके प्रशिक्षण और ड्राइविंग की आदत पर निर्भर करता है.
स्टडी में माना गया कि, ज्यादातर दुर्घटनाएं थकान के कारण होती हैं और इस शोध में इसी बात पर गौर किया गया है कि, स्टीयरिंग व्हील को गलत स्थिति में होल्ड करने से कितना असर पड़ता है.
आमतौर पर ज्यादातर लोगों का मानना होता है कि, स्टीयरिंग व्हील को 3-9 की पोजिशन में पकड़ना सबसे बेहतर होता है. वहीं हैवी वाहन चालक जैसे ट्रक या बस ड्राइवर इत्यादि 8-4 पोजिशन में स्टीयरिंग व्हील होल्ड करते हैं.