2.7 सेकंड में रफ्तार... क्लचलेस गियर-शिफ्टिंग! सबसे पावरफुल PULSAR लॉन्च

9 July 2025

BY: Aaj Tak Auto

बजाज ऑटो ने घरेलू बाजार में अपनी मशहूर बाइक Pulsar के सबसे पावरफुल वेरिएंट NS400Z को लॉन्च किया है. कंपनी ने इस बाइक को अपडेट किया है.

सबसे पावरफुल PULSAR

बता दें कि, पिछले मॉडल की तुलना में इसकी कीमत 7,000 रुपये ज्यादा है. बहरहाल, कंपनी का दावा है कि ये बाइक पहले से और भी बेहतर हो गई है.

7,000 रुपये महंगी

इस बाइक के इंजन मैकेनिज्म में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसमें 373 सीसी की क्षमता का सिंगल-सिलिंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन मिलता है.

373 सीसी का इंजन

हालांकि इस इंजन का पावर आउटपुट काफी बढ़ गया है. ये इंजन 42.4bhp की पावर और 35Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. पहले ये इंजन 39.5bhp की पावर देता था.

बढ़ गया पावर-आउटपुट

इस इंजन को पहले की ही तरह 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. इसमें एक ख़ास बात ये देखने को मिलती है कि इसमें बाई-डायरेक्शनल क्विक-शिफ्टर दिया गया है.

बाई-डायरेक्शनल क्विक-शिफ्टर

बजाज ऑटो के अनुसार, ये बाइक 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 2.7 सेकंड का समय लेती है. पिछला मॉडल ये स्पीड पकड़ने में 3.2 सेकंड का समय लेता था.

2.7 सेकंड में रफ्तार

इसके अलावा 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 6.4 सेकंड में पकड़ लेती है, जो पहले 7.5 सेकंड था. इसकी टॉप-स्पीड 157 किमी प्रति घंटा हो गई है.

टॉप-स्पीड 157 किमी/घंटा

Pulsar NS400Z में अलग-अलग ड्राइविंग कंडिशन के अनुसार 4 राइडिंग मोड दिए गए हैं. जिसमें रोड, रेन, स्पोर्ट और ऑफ-रोड शामिल हैं. 

4 राइडिंग मोड

ये सेग्मेंट की पहली मोटरसाइकिल है जो क्लच-लेस क्विक-शिफ्टर सिस्टम से लैस है. जिसे बॉश (Bosch) के साथ मिलकर डेवलप किया गया है.

क्लच-लेस क्विक-शिफ्टर

इसमें LED डीआरएल है, जिसमें लाइटनिंग बोल्ट शेप के साथ LED प्रोजेक्टर हेड लैंप, शैंपेन कलर में अप-साइड डाउन (USD) 43 मिमी फ्रंट फोर्क्स मिलते हैं.

स्टाइलिश हेडलैंप

5-स्टेप एडजस्टेबल क्लच और ब्रेक लीवर, स्विचेबल ट्रैक्शन कंट्रोल और डुअल-चैनल एबीएस इसे और बेहतर बनाते हैं. बाइक में यूएसबी चार्जर और हजार्ड लैंप स्विच भी है. 

मिलते हैं ये फीचर्स

नई पल्सर में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, नेविगेशन, म्यूजिक कंट्रोल, लैप टाइमर, कॉल- SMS अलर्ट, ब्राइटनेस कंट्रोल और मोबाइल फोन बैटरी स्टेटस के साथ ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है.

कनेक्टिविटी फीचर्स

बजाज ने पुराने 140-सेक्शन MRF रेव्ज़ रियर टायर को एक 150-सेक्शन अपोलो अल्फा एच1 यूनिट से बदल दिया है. सामने की ओर R17 टायर ही लगा है, लेकिन अब यह अपोलो का है. 

बदल गए टायर

पल्सर NS400Z UG में अब पुराने ऑर्गेनिक सेटअप के जगह पर सिंटर किए गए ब्रेक पैड का उपयोग किया गया है. उम्मीद की जा रही है कि इससे ब्रेक फेडिंग में कमी आएगी.

ब्रेक फेडिंग होगी कम